Tuesday, January 31, 2012

अप्रैल से हो सकती है पांच दिन की बैंकिंग

Dainik Jagaran, a daily news paper
Today's E Paper     January 31, 2012
सप्ताह में पांच दिन कार्य करने की श्रेणी में अब बैंक भी शामिल होने जा रहे हैं। इस व्यवस्था के अप्रैल से लागू होने की उम्मीद है। केंद्र सरकार ने अपने इस निर्णय से इंडियन बैंक एसोसिएशन [आइबीए], आरबीआइ व बैंक मुख्यालयों को अवगत करा दिया है। इस कार्य पर तेजी से मंथन शुरू कर दिया गया है। नई व्यवस्था के तहत शनिवार व रविवार को अवकाश रहेगा।

सप्ताह में पांच दिन की बैंकिंग के निर्णय के प्रति बैंकों द्वारा भी सकारात्मक नजरिया मिल रहा है। अभी तक जिन बैंकों के खुलने का समय सुबह 10 से शाम पांच बजे तक है, वह पांच दिन की बैंकिंग होने पर शाम छह बजे तक खुला करेंगे। इसमें ग्राहक सेवा का समय भी बढ़ेगा। अभी तक ग्राहक सेवा का समय चार बजे तक है। पांच दिन की बैंकिंग करने के पीछे मंशा पावर सेविंग के साथ-साथ अधिकारियों-कर्मचारियों को तनावमुक्त माहौल में कार्य कराना है।

संजीव नारंग, डीजीएम, सिंडिकेट बैंक ने बताया कि इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग व एटीएम के युग में पांच दिन बैंकिंग करने की दिशा में केंद्र सरकार सही सोच रही है। इससे जो अफसर व कर्मचारी देर तक बैठकर काम निपटाते हैं, उन्हें कुछ राहत मिलेगी।

बीके पंडित, चेयरमैन, प्रथमा बैंक ने कहा कि यह प्रस्ताव कई साल पुराना है लेकिन कुछ बड़े व्यापारिक संगठन पांच दिन बैंकिंग के मत में नहीं हैं। अब इस पर केंद्र सरकार द्वारा तेजी से विचार किया है। जल्द ही पांच दिन बैंकिंग प्रणाली शुरू हो सकती है।

अजीत सिंह मान, एजीएम, इलाहाबाद बैंक ने कहा कि पांच दिन बैंकिंग करने का विचार केंद्र सरकार कर रही है जो कि सही निर्णय है। इस संबंध में बैंक मुख्यालयों को अवगत करा दिया गया है। अप्रैल से पांच दिन बैंकिंग में ग्राहक सेवा भी बढ़ाई जा सकती है।

No comments:

Post a Comment